Wednesday, October 14, 2009

तैमूर लंग और एक गवैया

आगरा घराने के उस्ताद गायक विलायत हुस्सैन खान ने अपने संस्मरण में एक बहुत मज़ेदार किस्सा बयान किया है. बात सुनने में मज़े की लगती है लेकिन है असल में बड़ी कमाल की . खैर, वह बात बाद को, पहले किस्सा.

किस्सा यूं है बादशाह अमीर तैमूर लंग ने दिल्ली फतेह कर जश्न मनाने का हुक्म दिया. इसमें, ज़ाहिर है कि गीत-संगीत के लिए गवैयों को भी बुलाया गया. खुदा जाने क्या वजह रही हो लेकिन कोई ऐसा उस्ताद गवैया नहीं आया. दरबारियों ने जी तोड़ तलाश के बाद एक अन्धे गायक को ढूंढ ही निकाला.

यह अन्धा गायक काफी सोज़ भरी आवाज़ में गाता था. तैमूर के सामने गाकर उसने उसका दिल खुश कर दिया. बादशाह ने गवैये से उसका नाम पूछा. गवैये ने जवाब दिया : ‘दौलत खां’.
तैमूर को इस बात पर हंसी आ गई. वह खिल्ली उड़ाने वाले अंदाज़ में बोला : ‘क्या दौलत भी अंधी होती है?’

दौलत खां ने बिना विचलित हुए जवाब दिया : ‘अगर अंधी न होती तो लंगड़े के घर क्यों आती’.

पहले मैं सोच रहा था कि आखिर में अपनी बात कहूंगा, अब सोचता हूं इस पर पहले आप कुछ कहें. मैं आपके पीछे-पीछे अपनी बात भी रख दूंगा.

14 comments:

  1. सुन्दर/मजेदार बतकही। अब आगे की बात भी आपै रखिये।

    ReplyDelete
  2. .हमने तो ये किस्सा सुन पढ़ रखा है ...पर देखे आप कौन सा सीक्रेट निकालते है...कह दीजिये..

    ReplyDelete
  3. केशवानी जी !

    तैमूर लंग और दौलत खां अंधे गवैये का किस्सा रोचक है ।
    इतिहास में तैमूर लंग का नाम खूंखार और मानव जाति के इतिहास में कलंक के रूप में लिया जाता है । अंधे गवैये के पास तो गायकी की दौलत थी, लेकिन तैमूर लंग तो इतना भिखारी था कि सारे संसार की दौलत अपनी झोली में भर लेता तो भी उसकी महत्वाकांक्षा नहीं मिटती ।

    दौलत का संबंध न अंधे से है न लंगड़े से
    बल्कि भिखारी महत्वाकांक्षी चित्त से है ।

    ReplyDelete
  4. " behad khubsurat "

    ---- eksacchai { aawaz }

    http://eksacchai.blogspot.com

    ReplyDelete
  5. ek kissa aur hai-andhe aur langde ka.door ke ek bazar tak pahuchne ke liye dono ne tarkib dund nikali. andhe ke kandhe par langda sawar ho gaya. langde ne rah batai aur andha bazar tak jaa pahucha.
    dautat bhi hamesha bazar jana chahti hai aur use talash hoti hai langdo ki. pair wale uske liye bhala kis kam ke? gairat walon ko daulat ki parwah nahi hoti.bazar unka lakshya nahi hota, isi liye andhi daulat unka daman nahi thamti.
    -kewal krishna
    raipur
    kewalraipur@yahoo.com

    ReplyDelete
  6. राजकुमार जी, सुन्दर कहानी. असल में अंधे ने तैमूर लंग की खिल्ली का जवाब तैमूर की खिल्ली उडाते हुए दिया होगा क्योंकि लूट की अकूत दौलत का स्वामी तैमूर खुद लंगडा था.

    ReplyDelete
  7. इसका अर्थ यह कि वह सिर्फ एक गवैया नहीं था अपने समय का एक बुद्धिजीवी भी था । मुझे नहीं पता तैमूर लंग ने उसका क्या हश्र किया होगा क्योंकि सुना है कि वह अपने को लंगड़ा कहलाना पसन्द नहीं करता था । इस किस्से के अनेक अर्थ है । धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  8. जनाब बड़ॆ पते की बात कह गये आप दौलत यकीनन लगड़ों के पास ही आती है अब सवाल यह है कि वह किस तरह से लगड़े है ? अब आप बताये?

    ReplyDelete
  9. किस्सा तो आपने बहुत बढिया सुनाया...लेकिन इसका अन्त भी आप ही से जानना चाहेंगें ।

    ReplyDelete
  10. रोचक ...जानकारी से भरपूर और व्यंग्य भी...क्या बात है...एक क्लिक में तीन रस...अद्भुत...आभार.

    ReplyDelete
  11. aisi bat nahin hy taymur lang shyad krur nahin thaa MOHD SHOEB KHAN

    ReplyDelete
  12. soche to bahut gahri baat hai bhai

    ReplyDelete